Ichiban Kuji Logo

इचिबन कुजी - इचिबन कुजी क्या है?

इचिबन कुजी:

अनुवाद: नंबर एक लॉटरी. 'बंदाई नमको' के स्वामित्व वाली एक प्रणाली, जो मुख्य रूप से जापान और अन्य एसईए देशों में स्थित है। लॉटरी खेलने के लिए, आपको एनीमे की दुकानों या उन्हें चलाने वाले स्टोर पर जाना होगा। उन दुकानों को पहचानने का प्राथमिक तरीका इन दुकानों के बाहर लगे पोस्टर हैं।

क्या कुजी विशेष रूप से जापान में उपलब्ध है और कहीं नहीं? संक्षेप में, हाँ और नहीं। यह पूरी तरह से जापान में है, लेकिन प्रॉक्सी साइटें और लोग हैं जो आपकी ओर से लॉटरी खेलते हैं और पोस्ट के माध्यम से आपको आइटम भेजते हैं, चाहे आप कहीं भी रहते हों। हालाँकि, कुजिस को केवल निवासी/आगंतुक या वे लोग ही खेल सकते हैं जिनके पास जापान में वैध पते हैं।

कुछ कुजी फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और कुछ अन्य देशों में उपलब्ध हैं, लेकिन वे न्यूनतम हैं। इचिबन कुजी लॉटरी जीत की गारंटी है। आंकड़ों से लेकर माल तक, एनीमे से संबंधित और अन्य। आपके पास कुछ भी और सब कुछ जीतने का मौका है।

आवंटित टिकटों की संख्या के आधार पर, पुरस्कारों को ए से शुरू करके किसी भी वर्णानुक्रम में लेबल किया जाता है। आंकड़े मुख्य रूप से शुरुआती अक्षर हैं जिनके बाद एक विशिष्ट अक्षर के बाद छोटी व्यापारिक वस्तुएं आती हैं। ये अक्षर पुरस्कार की 'रैंकिंग' को दर्शाते हैं, जहां ए पुरस्कार को बी पुरस्कार से उच्च स्थान दिया गया है, इत्यादि। एक दुकान में आम तौर पर लगभग 80 टिकट होते हैं, प्रत्येक की कीमत लगभग 750 येन होती है (ये किसी भी तरह से वस्तुओं का पुनर्विक्रय मूल्य निर्धारित नहीं करते हैं।)

सर्वोच्च प्राथमिकता 'अंतिम एक' पुरस्कार है, जो उस व्यक्ति को दिया जाता है जो उस कुजी लाइन के लिए दुकान द्वारा प्रस्तावित अंतिम टिकट खोलता है। खींचतान के साथ, दुकान द्वारा छोड़ी गई प्रत्येक वस्तु, चाहे वह पोस्टर और हैंगर हो या लाइन से संबंधित कोई अन्य प्रचार वस्तु हो, उस व्यक्ति को दे दी जाती है। यह आमतौर पर लाइन द्वारा पेश की गई किसी भी आकृति का एक पेंट विकल्प है। कभी-कभी, यह बिल्कुल अलग आंकड़ा होता है।

इचिबन कुजिस मुख्य रूप से JUMP से संबंधित एनीमे/मंगा से जुड़े हुए हैं! आप यहां और अधिक जांच सकते हैं. इसके अतिरिक्त, सभी के लिए गैर-मुख्यधारा एनीमे, माल, या यहां तक ​​कि कॉस्मेटिक आइटम भी हैं। हाल ही में, एक नए प्रकार का पुरस्कार जोड़ा गया है जिसे 'डबल चांस' पुरस्कार कहा जाता है, जहां लोगों को पुरस्कार पाने का एक और मौका मिलता है जो एक ही पंक्ति से हो सकता है, एक वैकल्पिक रंग पुरस्कार, या एक अलग आकृति का पुरस्कार हो सकता है। एक ही पंक्ति. केवल वे लोग जिन्होंने कुजी बजाया है, इस पुरस्कार के लिए पात्र हैं।

हालाँकि, यह जारी है; विभिन्न देशों के पास कुजिस का अंतर्राष्ट्रीय संस्करण है। इन्हें इचिबनशो के नाम से जाना जाता है, जो इचिबन कुजिस के विकल्प के रूप में बंदाई नमको द्वारा बेचे जाते हैं। उनमें उनसे थोड़ी भिन्नता हो भी सकती है और नहीं भी, लेकिन उनका खुदरा मूल्य होता है और वे दुनिया भर में खरीदने के लिए उपलब्ध हैं (यदि आपके पास संपर्क हैं या खुदरा वेबसाइटों से हैं जो आपके स्थान पर शिप करते हैं।)


यदि आप अतीत और आगामी इचिबन कुजिस को देखना चाहते हैं, तो आप इस लिंक को देख सकते हैं भारत में आपकी सभी कुजी आवश्यकताओं के लिए, हमारी वेबसाइट देखें या अपनी इच्छा सूची की वस्तुओं के साथ नीचे दिए गए लिंक पर एक डीएम भेजें और बाकी सब कुछ YOGINSTINCT के लिए छोड़ दें!

Back to blog

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.