What are Bootlegs?

बूटलेग क्या हैं?

बूटलेग आंकड़े, जिन्हें नॉक-ऑफ के रूप में भी जाना जाता है, प्रसिद्ध पॉप-संस्कृति खिलौनों या संग्रहणीय वस्तुओं की बिना लाइसेंस वाली प्रतियां हैं जो व्यक्तियों या छोटी कंपनियों द्वारा मौजूदा सांचों से बनाई जाती हैं या स्वयं बनाई जाती हैं। खिलौने टीवी शो, एनीमे, मूवी या किसी शहरी डिजिटल मीडिया से हो सकते हैं।

एक संक्षिप्त इतिहास: सबसे लोकप्रिय बूटलेग 70 और 80 के दशक में जीआईजो और स्टार वार्स जैसे खिलौनों के बनाए गए थे। निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्रियों और खराब पेंट जॉब्स के साथ खराब तरीके से बनाया गया (ऐसा नहीं है कि मूल इतने अच्छे थे।) फिर भी, वे उस समय बच्चों और वयस्कों के बीच बेहद लोकप्रिय थे, जो अधिक महंगे आंकड़े नहीं खरीद सकते थे, या उतने अच्छे नहीं थे। -फ़्रैंचाइज़ी के कट्टर प्रशंसक।
भारत में हाल के दिनों में बूटलेग्स का चलन बढ़ रहा है क्योंकि लोग (कैज़ुअल कलेक्टर्स पढ़ें) उन्हें उपलब्ध कराए जा रहे सस्ते विकल्पों की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। यह पहले की तुलना में अधिक परिष्कृत हो गया है क्योंकि लोग या कंपनियां उच्च गुणवत्ता वाली आकृतियाँ बनाने के लिए उन्नत 3डी प्रिंटिंग तकनीकों का उपयोग करते हैं। अंत में, खराब पेंट जॉब के कारण यह अभी भी खड़ा है। उच्च गुणवत्ता और अधिक महंगे बूटलेग को मूल से अलग करना अक्सर कठिन होता है (उन लोगों के लिए जो वास्तव में आंकड़ों या आकस्मिक संग्राहकों की परवाह नहीं करते हैं।)

लोग आम तौर पर बूटलेग्स की सुरक्षा और गुणवत्ता पर सवाल उठाते हैं, और दोनों का एक सामान्य उत्तर होता है - वे खराब हैं। उपयोग की जाने वाली सामग्रियां आम तौर पर निम्न गुणवत्ता की होती हैं। यदि आपको कोई ऐसा आंकड़ा मिलता है जो अत्यधिक मूल्यवान है लेकिन सस्ते में उपलब्ध है, तो यह अवैध है। बूटलेग आकृति की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह है कि वे उन वास्तविक आकृतियों के समान नहीं दिखते हैं जिन पर वे आधारित हैं। (कस्टम आकृतियों को छोड़कर, अंत में, यह सब आकृति निर्माता के पेंटिंग कौशल पर निर्भर करता है।)

बाज़ार ऐसे बूटलेग्स से भरा पड़ा है जो मूल के बहुत करीब दिखते हैं, हालांकि, अनुभवी संग्रहकर्ता अभी भी अंतर पहचानने में सक्षम हैं। बूटलेग को पहचानने का सबसे आसान तरीका पेंट में अंतर, आकृति की बनावट (यदि यह चमकदार या मैट है) की जांच करना है, यदि ऐसा लगता है कि आकृति एक ही समय में दोनों दिशाओं में देखने में सक्षम है, या यदि बाल अप्राकृतिक दिखते हैं (आंकड़े के अनुसार) यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि कुछ मामलों में, तापमान बढ़ने के साथ बूटलेग पिघल जाते हैं (जो उच्च गुणवत्ता वाले स्टूडियो आंकड़ों के लिए सच नहीं हो सकता है।)

संग्राहक को प्रामाणिकता की परवाह किए बिना अपने संग्रह में एक आंकड़ा रखने की अपील हो सकती है, हालांकि, यह बाजार को प्रभावित करता है क्योंकि यदि निर्माता अपेक्षित बिक्री या लाभ लक्ष्य तक नहीं पहुंचते हैं, तो वे आंकड़े के लिए विनिर्माण बंद कर सकते हैं या पूरी लाइन. उद्योग और व्यक्ति ऐसे अवैध शराब की बिक्री और खरीद से प्रभावित होते हैं। मूल का समर्थन करना और उद्योग को बढ़ते रहना (और बदसूरत दिखने वाली आकृतियों को आपके संग्रह का हिस्सा बनने से बचाना) महत्वपूर्ण है।
Back to blog

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.